Betul Snake bite: सांप ने काटा तो ग्रामीणों ने उसे बंधक बनाया, झाड़-फूंक करने में गई महिला की जान

395

Betul Snake bite: सांप ने काटा तो ग्रामीणों ने उसे बंधक बनाया, झाड़-फूंक करने में गई महिला की जान

ग्रामीणों और परिवार के लोगाें ने घर के भीतर खुदाई कर कोबरा को पकड़कर रस्सी से बांध लिया।

बैतूल (ब्यूरो)। जिले के चिचोली ब्लाक के ग्राम धनियाजाम में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। गांव की एक महिला को घर में काेबरा सांप ने काट लिया था। महिला ने परिजनों को इसकी जानकारी दी जिसके बाद ग्रामीणों और परिवार के लोगाें ने घर के भीतर खुदाई कर कोबरा को पकड़कर रस्सी से बांध लिया।

कोबरा को ग्रामीणों के द्वारा घर में ही एक खंबे से रस्सी के सहारे बंधक बनाए रखा और महिला का झाड़-फूंक से जहर उतारने का काम चलता रहा। हालांकि इस अंधविश्वास के कारण महिला की जान नहीं बचाई जा सकी और बंधक बनाए गए सांप ने भी दम तोड़ दिया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह ग्राम धनियाजाम में रहने वाले दिनेश मर्सकोले की पत्नी विनीता मर्सकोले (22) अपने घर में काम कर रही थी तभी करीब 7 फीट लंबे कोबरा सांप ने उसे डंस लिया। विनीता ने तत्काल ही परिजनों को सांप के काटने की जानकारी दी। परिजनों ने सांप को तलाशा और घर के एक हिस्से में जमीन की खुदाई कर उसे पकड़कर रस्सी से बांध लिया।

ग्रामीणों की मान्यता है कि यदि काटने के बाद सांप की मौत हो जाती है तो फिर पीड़ित को बचाया नहीं जा सकता है। इसी के चलते सांप को बंधक बनाए रखा और एक घंटे तक झाड़ फूंक कर महिला के शरीर से जहर उतारने का प्रयास किया जाता रहा। हालत बिगड़ने पर महिला को चिचोली अस्पताल लाया गया लेकिन पूरे शरीर में जहर फैल जाने के कारण दोपहर में उसकी मौत हो गई।

ग्रामीणों ने बताया कि सांप को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक बंधक बनाए रखा गया जिससे उसकी भी मौत हो गई। इधर पश्चिम वन मंडल के चिचोली एसडीओ राजेन्द्र मिश्रा ने बताया कि सांप को बंधक बनाने की सूचना पर मैदानी अमले को आज गांव भेजा गया है। चूंकि सांप वन्यजीव है इस कारण से उसे हानि पहुंचाना अपराध है।

Источник