Madhya Pradesh Weather : गर्मी से राहत, ओलों के साथ तेज बरसात, आंधी से गिरे पेड़, बिजली गिरने से एक बालक की मौत

419

Madhya Pradesh Weather : गर्मी से राहत, ओलों के साथ तेज बरसात, आंधी से गिरे पेड़,  बिजली गिरने से एक बालक की मौत

Madhya Pradesh Weather : गर्मी के कहर के बीच मंदसौर, नीमच और रतलाम में मौसम में परिवर्तन हुआ।

नीमच/मंदसौर/ रतलाम। गर्मी के कहर के बीच मंदसौर, नीमच और रतलाम जिले में शनिवार को मौसम ने करवट बदली। आंधी के साथ कई जगह तेज बारिश हुई। इससे पेड़, बिजली के खंभे और घरों के छप्पर धराशायी हो गए। नीमच और मंदसौर में खुले में रखी किसानों की उपज भी भीग गई।

नीमच में बारिश के साथ ओले भी गिरे। ईदगाह रोड पर बरगद का पेड़ गिरने से तीन मकानों को नुकसान पहुंचा है। रतनगढ़ थाना क्षेत्र के ग्राम महेंद्री में बिजली गिरने से सात वर्षीय विष्णु पिता मदन की मौत हो गई। पिपलियामंडी में नाराज किसानों ने शेड में रखी व्यापारियों की उपज फेंक दी। रतलाम जिले के आलोट में एक घंटा तेज बारिश हुई।

मंदसौर में 10 से अधिक जगह पर पेड़ धराशायी हो गए। महू-नीमच मार्ग पर होटल डायमंड के सामने पेड़ गिरने से यातायात बाधित हुआ। खानपुरा स्थित शनि मंदिर में सोमवार को होने वाले भंडारे के लिए लगा टेंट भी उड़ गया।

रतलाम में बिजली गुल

नौतपा के आठवें दिन शनिवार दोपहर साढ़े तीन बजे जिले के आलोट क्षेत्र में करीब एक घंटा जोरदार बारिश हुई। इससे सड़कें तरबतर हो गईं। कई स्थानों पर टेंट उखड़ने की भी खबरें हैं। रतलाम में शाम करीब 4.50 बजे अचानक धूलभरी तेज हवाएं चलने से बिजली गुल गई।

मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी पड़ रही है। पचमढ़ी को छोड़ दें तो प्रदेश के लगभग सभी बड़े शहरों में पारा 42 डिग्री के पार चल रहा है। उस पर से गर्म हवाओं के थपेड़ों ने भी लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। इस सबके बीच जरूर आसमान से बरस रही आग से थोड़ी राहत मिली । दोपहर आधे घंटे तक ओलों के साथ तेज बरसात हुई है। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। नीमच के साथ ही मंदसौर जिले में भी आंधी तूफान के साथ बारिश हुई है। इससे कई पेड़ गिर गए वहीं मंडी में रखा अनाज गीला हो गया।

तेज बारिश की वजह से कई स्थानों पर पेड़ भी उखड़ गए हैं। अचानक हुई बारिश की वजह से मंडी में रखा गेहूं भी भीग गया। नीमच के साथ ही रतलाम के आलोट में भी बारिश हुई है। दोपहर में तपन का अहसास कराने के बाद दोपहर 3:30 बजे मौसम ने करवट बदली और तेज हवा के साथ करीब 1 घंटे तक कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश होती रही। जिससे सड़कें पानी-पानी हो गई। नगर में कई जगह नालियां जाम के कारण सड़कों पर पानी भर गया। भानीपुरा में बारिश के दौरान लोगों को पानी निकालने में भारी मशक्कत करना पड़ी। अनादि कल्पेश्वर महादेव मेले में भी तेज हवा के कारण कई दुकानों के टेंट, तंबू उखड़ गए। व्यापारियों का नुकसान हुआ है। नगर में विद्युत आपूर्ति भी बंद हो गई। बरखेड़ा कला सहित कई गांवों में अच्छी बारिश की खबर है।

चार स्थानों पर पारा 47 पर, अब गर्मी से राहत के आसार

भोपाल। प्रदेश में गर्मी चरम पर है। इसी क्रम में शनिवार को खजुराहो,ग्वालियर,नौगांव और दमोह में अधिकतम तापमान 47 डिग्रीसे. रिकार्ड हुआ। रीवा में पारा 46 डिग्रीसे.तक जा पहुंचा,जबकि टीकमगढ़, खरगोन, रायसेन, गुना, शाजापुर, उमरिया,सतना और सीधी में अधिकतम तापमान 45 डिग्रीसे. दर्ज हुआ। राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्रीसे.रहा,जो कि सामान्य से 4 डिग्रीसे. अधिक है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक प्रदेश में अब प्री मानसून गतिविधियां शुरू होने लगी हैं। इससे अब भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शनिवार को प्रदेश के अधिकांश जिले भीषण गर्मी की चपेट में रहे। 2 जून को नौतपा की समाप्ति के साथ ही गर्मी से कुछ राहत मिलने की संभावना भी बढ़ रही है। मौसम विज्ञानी अभिजीत चक्रवर्ती ने बताया कि वातावरण में नमी का प्रतिशत बढ़ने लगा है। इससे प्रीमानसून गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है। इससे गरज-चमक की स्थिति बनेगी। दो दिन बाद दिन के तापमान में एक से दो डिग्रीसे. की गिरावट होने के आसार हैं। हालांकि वातावरण में नमी बढ़ने से उमस भी बढ़ेगी।

शनिवार को चार महानगरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम

भोपाल44.129.2

इंदौर41.526.5

जबलपुर44.132.5

ग्वालियर46.628.5

नोट:-तापमान डिग्रीसे. में।

Madhya Pradesh Weather : गर्मी से राहत, ओलों के साथ तेज बरसात, आंधी से गिरे पेड़,  बिजली गिरने से एक बालक की मौत

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में तेज गर्मी पड़ रही है। दिन में ही तापमान चालीस डिग्री के पार चल रहा है। खजुराहो, ग्वालियर, जबलपुर में पारा पिछले तमाम रिकॉर्ड तोड़ चुका है। कई दशकों बाद जबलपुर में पारा 46.8 डिग्री तक पहुंच गया।

Источник