Modi 2.0 : नरेंद्र सिंह तोमर का बढ़ा कद, बने देश के कृषि मंत्री

375

Modi 2.0 : नरेंद्र सिंह तोमर का बढ़ा कद, बने देश के कृषि मंत्री

Modi 2.0, Narendra Singh Tomar, Agriculture minister : मध्यप्रदेश के मुरैना से सांसद नरेंद्र सिंह तोमर को देश का कृषि मंत्री बनाया गया है।

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुरैना से सांसद नरेंद्र सिंह तोमर को देश का कृषि मंत्री बनाया गया है। उन्हें कृषि मंत्रालय के साथ ग्रामीण विकास और पंचायती राज की जिम्मेदारी भी सौपी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में केंद्रीय मंत्रिमंडल में मप्र के दिग्गज नेता नरेंद्र सिंह तोमर का आभा मंडल और चमकदार हो गया। पांच साल के दौरान तोमर का परफार्मेंस देखकर मोदी-शाह उन्हें सत्ता-संगठन के मामलों में काफी महत्व देने लगे हैं। राजनीतिक प्रेक्षक इसे उनके सियासी कद और प्रभाव में बढ़ोतरी के रूप में देख रहे हैं।

पहले कार्यकाल के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने उन्हें जो भी जवाबदारी दी, उसे उन्होंने बखूबी निभाकर मोदी और शाह का भरोसा जीत लिया। यही वजह है कि खान, पंचायती राज, ग्रामीण विकास एवं संसदीय कार्य जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालय उन्हें सौंपे गए थे।

मोदी के पहले कार्यकाल में मंत्रियों की सूची में उनका क्रम 15वां था, जो कि इस बार ‘टॉप टेन’ में सातवां हो गया। प्रदेश के दूसरे वरिष्ठ नेता केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत पिछली बार 19वें क्रम पर थे, इस बार उन्हें भी वरिष्ठता सूची में 11वें क्रम पर तरक्की दी गई है।

Источник